अभी सभी ग्रुप जॉइन करें
खबरें के लिए ग्रुप में जोड़ें Join Now
खबरें Telegram पर पाने के लिए जुड़े Join Now
School Holiday In March
School Holiday In March

School Holiday In March: मार्च में विद्यार्थियों का व्यस्त कार्यक्रम है क्योंकि परीक्षाएं चल रही हैं और जल्द ही समाप्त हो जाएंगी। इसके अलावा, परिणामों का इंतजार और अप्रैल 2024 में नया शैक्षणिक वर्ष शुरू होना भी शामिल है।
विपरीत, मार्च में कई छुट्टियां हैं, जो छात्रों को परीक्षाओं की थका देने वाली लड़ाई के बाद आराम करने में मदद कर सकती हैं।

ईस्टर और गुड फ्राइडे के साथ मार्च में एक बड़ा त्योहार होली भी निर्धारित है। यहां मार्च 2024 की छुट्टी की सूची है, जिसमें छात्रों को उनके संबंधित स्कूलों से एक दिन की छुट्टी की उम्मीद है।

मार्च 2024 में छुट्टियाँ
तिथि दिननाम
मंगलवार, 5 मार्च 2024Maharishi Dayanand Saraswati Jayanti
शुक्रवार, 8 मार्च 2024महा-शिवरात्रि/शिवरात्रि
सोमवार, 25 मार्च 2024होली
गुरुवार, 28 मार्च 2024पवित्र गुरूवार/मौण्डी गुरूवार
शुक्रवार, 29 मार्च 2023गुड फ्राइडे
रविवार, 31 मार्च 2023ईस्टर

CTET July Notification 2024: बीएड अभ्यर्थी के लिए CTET की जुलाई में होने वाली ,परीक्षा का अपडेट यहां देखें!

CTET Important Notice: जनवरी में सीटेट की तैयारी करने वाले सभी छात्रों के लिए नोटिस में आई नई अपडेट, देखें!

UPI सर्विस में हुआ बदलाव Paytm को Axis Bankके अलावाऔर दो बैंकों को मिला सर्विस देने का सुनहरा मौका,UPI सर्विस

बाल विकास अधिकारी पदों की लिए निकली बंपर भर्ती यहां से करें आवेदन

मार्च 2024 की छुट्टियों को यहां देखें:

गुरु दयानंद सरस्वती की जयंती (5 मार्च, 2024)

यह दिन 1800 के समाज सुधारक महर्षि दयानंद सरस्वती की जयंती है। उन्होंने बाल विवाह और जाति व्यवस्था जैसी सामाजिक बुराइयों के खिलाफ लड़ाई लड़ी और हिंदू धर्म के पवित्र ग्रंथ वेदों की मूल शिक्षाओं को वापस लेने की मांग की। उनके अनुयायी उनके जन्म को प्रार्थनाओं, प्रवचनों और सामुदायिक उत्सवों से मनाते हैं।

महा शिवरात्रि (8 मार्च, 2024)

हिंदू धर्म में सर्वोच्च देवता शिव को समर्पित एक महत्वपूर्ण हिंदू त्योहार है, जिसे “शिव की रात” कहा जाता है। वह विनाश और पुनर्जनन की बदलती शक्ति को चित्रित करता है। भक्त प्रार्थना करते हैं, पवित्र जल पीते हैं और भोजन करते हैं। रात भर शिव के सम्मान में कई लोग जागते रहते हैं, ध्यान करते रहते हैं और भजन गाते रहते हैं। यह त्योहार आत्म-नियंत्रण और भक्ति के माध्यम से आध्यात्मिक मुक्ति प्राप्त करने की कोशिश का प्रतीक है।

होली, डोल जात्रा 25 मार्च, 2024

यह जीवंत त्योहार, जिसे “रंगों का त्योहार” भी कहते हैं, वसंत के आगमन और बुराई पर अच्छाई की जीत को मनाता है। यह सर्दियों के अंत और नवीन फसल के मौसम की शुरुआत का संकेत देता है। लोग एक-दूसरे पर रंगीन पाउडर और पानी फेंकते हैं, जो बुराई को दूर करने और खुशी, प्रेम और एक नई शुरुआत का प्रतीक है।

पवित्र गुरुवार, या मौंडी गुरुवार (28 मार्च, 2024)

यह यीशु मसीह के क्रूस पर चढ़ने से एक रात पहले उनके बारह शिष्यों के साथ उनके अंतिम भोज की याद दिलाता है, जो ईसाई धर्म के पवित्र दिन है। यीशु ने रोटी और शराब को प्रतीकात्मक रूप से अपने शरीर और रक्त का प्रतिनिधित्व करते हुए पवित्र भोज का संस्कार शुरू किया। शुद्ध गुरुवार को ईसाई लोग विशेष सेवाओं में भाग लेते हैं, जो यीशु के प्रेम, सेवा और बलिदान की शिक्षाओं को प्रदर्शित करते हैं।

गुड फ्राइडे (29 मार्च, 2024)

यह दिन ईसा मसीह को कलवारी में सूली पर चढ़ाए जाने की याद में मनाया जाता है। ईसाइयों का मानना है कि यीशु ने खुद को बलिदान करके मानवता के पापों का प्रायश्चित किया। इस दिन उनके विश्वास के लिए यीशु के बलिदान के महत्व पर विचार करना, प्रार्थना करना और उपवास करना है।

School Holiday In March
School Holiday In March

ईस्टर (31 मार्च, 2024)

ईस्टर, ईसाई धर्म में सबसे महत्वपूर्ण पवित्र दिनों में से एक है, क्योंकि यह गुड फ्राइडे के दिन सूली पर चढ़ाए जाने के तीन दिन बाद ईसा मसीह के मृतकों में से पुनर्जीवित होने का जश्न मनाया जाता है। यह पवित्र सप्ताह का अंत है, जो स्मरण और सोच की अवधि का अंत है। ईसाई लोग ईस्टर को विशेष चर्च सेवाओं, खुशहाल उत्सवों और उत्सव के भोजन के साथ मनाते हैं। ईस्टर आशा, नवजीवन और मुक्ति का प्रतीक है, जो मृत्यु और दुःख पर विजय का संदेश देता है।

और पढ़े :-

    Leave a comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *