अभी सभी ग्रुप जॉइन करें
खबरें के लिए ग्रुप में जोड़ें Join Now
खबरें Telegram पर पाने के लिए जुड़े Join Now

PMKVY 4.0 Training & Certificate Registration 2024

अगर आप भी एक पढ़े लिखे बेरोजगारी हुआ है तो आपके लिए इस सरकारी योजना में बहुत बढ़िया सुनहरा अवसर है भविष्य सुधारने का,भारतीय नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) माननीय प्रधानमंत्री द्वारा संचालित एक प्रमुख पहल है। यह योजना बेरोजगारों के लिए एक बड़ा संबंध बनाती है, जिन्हें रोजगार प्राप्त करने का मार्ग प्रदान किया जाता है। सरकार इस योजना के माध्यम से देश में बढ़ती बेरोजगारी को कम करने और युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने का प्रयास कर रही है। योजना की सभी जानकारी स्टेप बाय स्टेप पढ़ें!

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का विवरण के बारे में

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को अब तक तीन चरणों में संचालित किया गया है। अब इस योजना का 4.0 चरण शुरू हो रहा है, जिसमें देश के बेरोजगार युवाओं को कौशल प्राप्त कराया जा रहा है। इस योजना के तहत विभिन्न प्रशिक्षण कोर्सों को कराया जा रहा है, जिससे युवा बेरोजगार प्रशिक्षण प्राप्त करते हैं और संबंधित क्षेत्र में रोजगार प्राप्त करते हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की प्रशिक्षण कोर्स

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 के तहत बेरोजगार युवाओं को नि:शुल्क प्रशिक्षण कोर्स प्रदान किए जा रहे हैं। प्रशिक्षण के दौरान उन्हें ₹8000 की राशि प्रति माह भी दी जा रही है। प्रशिक्षण के पश्चात प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद, उन्हें संबंधित कोर्स के आधार पर नौकरी या खुद का व्यवसाय आरंभ करने का अवसर भी प्रदान किया जाता है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का प्रमाण पत्र

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षित युवाओं को प्रशिक्षण के बाद प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है। इस प्रमाण पत्र के माध्यम से उन्हें नौकरी या खुद का व्यवसाय आरंभ करने की अनुमति मिलती है।

इसे भी पढ़ें:-

ESIC Vacancy: 18 वर्ष की भारतीय युवाओं के लिए निकली बंपर भर्ती 1930 पदों परराज्य बीमा निगम का नोटिफिकेशन जारी!

Bihar Anganwadi Supervisor Vacancy 2024: महिलाओं को मिला सुनहरा मौका, बिहार आंगनवाड़ी सुपरवाइजर में निकली बंपर भर्ती, देखें!

10वीं पास वालों के लिए भारत सरकार ने इजराइल में 10000 पदों के निकाला भर्ती है, यहां से करें आवेदन

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 की पात्रता

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 में भारत के दसवीं पास बेरोजगार युवक पात्र हैं। इसके अलावा, दसवीं के बाद शिक्षा छोड़ने वाले युवाओं को भी इस योजना में शामिल होने का अवसर है। किसी भी जाति और जनजाति के युवाओं को भी इस योजना में शामिल होने की सुविधा है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 का पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में

  1. पोर्टल पर जाएं: प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 पोर्टल पर जाएं।
  2. प्रशिक्षण कोर्स चुनें: पोर्टल पर उपलब्ध प्रशिक्षण कोर्सों में से अपना पसंदीदा प्रशिक्षण कोर्स चुनें।
  3. स्थान खोजें: अपने निकटतम स्किल इंडिया ट्रेनिंग सेंटर की लोकेशन खोजें।
  4. रजिस्ट्रेशन करें: स्किल इंडिया पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करें और अपने आधार और मोबाइल नंबर के साथ लॉगिन करें।
  5. प्रशिक्षण प्राप्त करें: पोर्टल के माध्यम से प्रशिक्षण के लिए प्रशिक्षण केंद्र पर जाएं और प्रशिक्षण प्राप्त करें।
  6. प्रमाण पत्र प्राप्त करें: प्रशिक्षण पूरा होने के बाद प्रमाण पत्र प्राप्त करें, जिससे आप रोजगार के अवसरों से जुड़ सकें।

इस तरह, आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत निशुल्क प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं और अपने करियर को मजबूत कर सकते हैं। अगर आपको जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों तथा रिश्तेदारों के साथ जरूर से सजा करें इसमें कोई भी गलती होती है तो हमें कमेंट बॉक्स में बताएं ऐसी जानकारी पाने के लिए वेबसाइट के व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़े!

और पढ़े :-

Pawan Sharma B.sc मे ग्रेजुएशन करने के बाद, ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कदम रखें हैं! जो ऑटोमोबाइल...

Join the Conversation

1 Comment

  1. और जिसके पास पहले से प्रमाण पत्र हो वो क्या करे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *