अभी सभी ग्रुप जॉइन करें
खबरें के लिए ग्रुप में जोड़ें Join Now
खबरें Telegram पर पाने के लिए जुड़े Join Now

UP News: उत्तर प्रदेश के युवा लोगों के पास सुनहरा मौका है। प्रदेश के युवा अपने ही राज्य उत्तर प्रदेश में अच्छी आय वाली नौकरियां पाएंगे। उत्तर प्रदेश में हाल ही में 53 हजार से अधिक युवा रोजगार पा चुके हैं। यूपी सरकार चाहती है कि राज्य में कोई युवा बेरोजगार न रहे। IT क्षेत्र यूपी में युवा लोगों को रोजगार दे रहा है।

उत्तर प्रदेश आईटी में नंबर वन बनेगा

उत्तर प्रदेश सरकार की एमएसएमई एक्सप्रोर्ट प्रमोशन काउंसिल ने हाल ही में एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। यह रिपोर्ट बताती है कि उत्तर प्रदेश आईटी क्षेत्र में देश में छठे स्थान पर है। उत्तर प्रदेश सरकार ने आईटी क्षेत्र में जल्दी ही पहला स्थान बनाने का लक्ष्य रखा है। रिपोर्ट में बताया गया है कि उत्तर प्रदेश में सवा लाख लोग आईटी क्षेत्र में काम करते हैं।

उत्तर प्रदेश का आईटी सेक्टर तेजी से बढ़ रहा है, जिससे युवा लोगों को अपने राज्य में अच्छे वेतन वाली नौकरी मिल जाए। यूपी सरकार का दावा है कि आईटी सेक्टर का विश्वस्तरीय विकास 8 प्रतिशत है। उत्तर प्रदेश की वृद्धि दर 15 प्रतिशत है, जो इस दर से कम है। यही कारण है कि उत्तर प्रदेश में बड़े पैमाने पर नौकरी के अवसर पैदा हो रहे हैं।

उत्तर प्रदेश में लाखों नौकरी मिलेगी

उत्तर प्रदेश के उद्योग विभाग का दावा है कि राज्य में जल्दी ही लाखों नौकरियां पैदा होंगी। 2018 से 2023 के बीच उत्तर प्रदेश में आईटी क्षेत्र में 6 हजार 300 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है। ६३०० करोड़ रुपये के निवेश से उत्तर प्रदेश में स्थापित आईटी कंपनियों ने छह सालों में पांच हजार युवा लोगों को रोजगार दिया है। उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज सिंह ने कहा कि जल्द ही 10 हजार करोड़ रुपये का पूंजी निवेश राज्य में आएगा। दस हजार करोड़ रुपये के निवेश से उत्तर प्रदेश में सैकड़ों आईटी कंपनियां बनाई जाएंगी। इन कंपनियों में उत्तर प्रदेश के एक लाख से अधिक युवा IT कंपनियों में नौकरी मिलेगी।

यह भी पढे :

  1. 500 Rupees Note: सरकार द्वारा 500 के नोटों पर नया गाइडलाइन जारी किया गया अब हर कोई होगा मालामाल।
  2. गणेश चतुर्थी के दिन महिलाओं के भाग्य उजागर हुए, आधे मुंह सोने की रेट में हुई गिरावट, यहां से देख कीमत की जानकारी.?
  3. Employees Salary: सरकारी कर्मचारियों के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी अवकाश के दिनों को भी मिलेगी वेतन जानिए पूरी जानकारी..
  4. फरवरी 2024 में बैंक छुट्टियां RBI ने जारी किया बैंक 11 दिनों तक बंद रहेंगे।
  5. CBSE 10th Admit Card 2024: सीबीएसई ने दसवीं का एडमिट कार्ड जारी किया, इसे यहाँ से देखें

यूपी की अर्थव्यवस्था की तेजी से वृद्धि

उत्तर प्रदेश में औद्योगिक विकास के प्रमुख सचिव अनिल सागर ने कहा कि आईटी सहित बड़ा पूंजी निवेश आ रहा है। उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है, क्योंकि पूंजी निवेश लगातार बढ़ रहा है। उनका कहना था कि उत्तर प्रदेश सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करने और बिजली उत्पादन को बढ़ाने पर पूरा जोर दे रही है। उत्तर प्रदेश में पांच सालों में बिजली उत्पादन में 2000 मेगावाट की वृद्धि हुई है, प्रमुख सचिव (उद्योग) अनिल सागर ने बताया। 2018 और 2019 में उत्तर प्रदेश ने 16610.8 मेगावाट बिजली उत्पादित की।

साथ ही, 2022–23 में उत्तर प्रदेश में 18611.6 मेगावाट बिजली उत्पादित की गई। इतना ही नहीं, उत्तर प्रदेश सौर ऊर्जा में भी तेजी से आगे बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश में सौर ऊर्जा का उत्पादन 1500 मेगावाट बढ़ा है। भरपूर सूर्य की रोशनी के कारण उत्तर प्रदेश में सौर ऊर्जा उत्पादन तेजी से बढ़ रहा है। तेजी से बढ़ती औद्योगिक वृद्धि उत्तर प्रदेश सरकार का निश्चित मत है।

और पढ़े :-

    Leave a comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *