अभी सभी ग्रुप जॉइन करें
खबरें के लिए ग्रुप में जोड़ें Join Now
खबरें Telegram पर पाने के लिए जुड़े Join Now
Gold Price Today
Gold Price Today

Gold Price Today

सोना निवेश के लिए एक महत्वपूर्ण परिसंपत्ति वर्ग है। पीली धातु का उपयोग ऐतिहासिक रूप से मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव के रूप में किया जाता रहा है। साहीबंधु गोल्ड लोन के अनुसार, उच्च मांग के कारण 2024 में सोने की कीमतें और बढ़ने की उम्मीद है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि जहां 2024 भारत में सोने के बाजार के लिए आशाजनक लग रहा है, वहीं बढ़ती ब्याज दरें और नए नियम सोने के ऋण की अपील को प्रभावित कर सकते हैं।

2024 के लिए गोल्ड लोन

साहिबंधु गोल्ड लोन के विपणन प्रमुख महक श्रीवास्तव ने 2024 के लिए सोने के आउटलुक पर बोलते हुए कहा, “पीली धातु ने अच्छा प्रदर्शन किया और इसमें बढ़त आई है चालू वर्ष में 12% से अधिक। क्षेत्र के विशेषज्ञों और विश्लेषकों को कीमती धातुओं की उच्च मांग के बीच सोने की कीमतों में और बढ़ोतरी की आशंका है। सबसे बड़ा गोल्ड लोन एग्रीगेटर प्लेटफॉर्म, साहीबंधु गोल्ड लोन, 2024 में प्रति ग्राम सोने की दर में निरंतर वृद्धि के कारण सोने के बदले ऋण की मांग में उल्लेखनीय वृद्धि की उम्मीद करता है।”

प्लस के संस्थापक वीर मिश्रा ने कहा, 2024 में ऊंची कीमतों और तेजी वाले ऋण बाजार की उम्मीद करें।

“सोने की कीमतें संभावित सर्वकालिक उच्चतम स्तर के साथ ऊपर चढ़ने के लिए तैयार हैं। रुपये में गिरावट और त्योहारी सीजन की मांग प्रमुख कारक हैं। एमसीएक्स पर ₹57,000 – ₹67,000 प्रति 10 ग्राम की रेंज की उम्मीद करें , लेकिन वैश्विक और स्थानीय कारकों के कारण अस्थिरता से सावधान रहें,” वीर मिश्रा ने कहा.

Gold Price Today
Gold Price Today

हालांकि, ध्यान रखें कि बढ़ती ब्याज दरें गोल्ड लोन की अपील को कम कर सकती हैं, कुल मिलाकर, 2024 भारत की सोने की कहानी के लिए अच्छा संकेत है. उन्होंने कहा, ”चमकदार कीमतों और फलते-फूलते ऋण बाजार की उम्मीद करें।

कुल पोर्टफोलियो का लगभग 10% से 15% सोने में निवेश करें

सोना आपको विविधीकरण प्रदान करता है और साथ ही आपके पोर्टफोलियो में अस्थिरता को कम करने में भी मदद करता है। व्यक्तिगत वित्त विशेषज्ञों का मानना ​​है कि किसी व्यक्ति के पास कुल पोर्टफोलियो निवेश का लगभग 10% से 15% सोने में होना चाहिए।

सोने में निवेश के कई तरीके हैं- भौतिक सोना, डिजिटल सोना, गोल्ड ईटीएफ, गोल्ड सेविंग फंड और सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (एसजीबी)।

यह भी पढे :

और पढ़े :-

    Leave a comment

    Your email address will not be published. Required fields are marked *