अभी सभी ग्रुप जॉइन करें
खबरें के लिए ग्रुप में जोड़ें Join Now
खबरें Telegram पर पाने के लिए जुड़े Join Now

CBSE Exam New Rules

अगर आप भी सीबीएसई बोर्ड के छात्र-छात्र हैं तो आपके लिए बहुत बढ़िया सामने है यह कृपया इस आर्टिकल को ज्ञानपुर पढ़िए,CBSE परीक्षा के नए नियमों की खबर से पूरे देश के छात्र-छात्राओं में खुशी की लहर उमड़ी है। नए नियमों के अनुसार, सीबीएसई की 9वीं से 12वीं कक्षा तक के छात्र-छात्राएं अब परीक्षा में अपने पास नोट्स और किताबें लेकर बैठ सकेंगे। यह निर्णय राष्ट्रीय कार्यक्रम परिकल्पना के तहत लिया गया है और नवंबर और दिसंबर महीने से इसे पायलट प्रोजेक्ट के रूप में प्रारंभ किया जाएगा। मैं आपको संपूर्ण जानकारी दी गई है कृपया ध्यानपूर्वक देखें!

परीक्षा की तैयारी में कम होगा तनाव

निर्देशक डॉक्टर जोसेफ ने NFC के मुताबिक बताया कि इस नए नियम के तहत परीक्षा में अब छात्रों को अधिक तनाव में नहीं रहना पड़ेगा। ओपन बुक परीक्षा को लेकर अभी तक अध्ययन जारी है और जल्द ही इसे लागू किया जा सकता है।

ओपन बुक परीक्षा: एक नई पहल

कुछ स्कूलों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर पहले ही ओपन बुक परीक्षा की शुरुआत की जा चुकी है। इसे आगे बढ़ाते हुए, यह प्रयोग अब पूरे देश में लागू किया जाएगा।

कौन-कौन से विषयों में होगी ओपन बुक परीक्षा

ओपन बुक परीक्षा 10वीं और 12वीं कक्षा में विभिन्न विषयों में आयोजित की जाएगी। इसमें गणित, अंग्रेजी, विज्ञान, और जीव विज्ञान शामिल हो सकते हैं।

विश्वभर में प्रचलित ओपन बुक परीक्षा

यह नया प्रयोग भारत में ही नहीं, बल्कि विश्वभर में भी प्रचलित है। यूरोप, अमेरिका, जर्मनी, और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में भी ओपन बुक परीक्षा का अमल किया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें:-

पुलिस एग्जाम गड़बड़ी के बाद सरकार ने युवाओं के लिए निकला सफाई कर्मचारी के लिए 24797 पदों पर भर्ती !

Hssc Group D & C : हरियाणा में ग्रुप डी भर्ती को लेकर आया बड़ी अपडेट यहां देखें संपूर्ण जानकारी

बिहार के युवाओं के लिए आई बंपर भर्ती,बिहार पंचायत में 7329 लेखपाल पदों पर निकली भर्ती, यहां से आवेदन

भारत में ओपन बुक परीक्षा की शुरुआत

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से नवंबर माह से ही ओपन बुक परीक्षा का प्रारंभ किया जा सकता है। प्रारंभिक अवधि में, यह पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू होगा, और इसके बाद पूरे देश में लागू किया जाएगा।

ये नए नियम छात्रों के लिए न केवल परीक्षा की तैयारी में आसानी लाएंगे, बल्कि उनकी शिक्षा संपर्क में भी नए दशाएँ प्रदान करेंगे। इस प्रयास का मकसद है कि हर छात्र अपनी स्थापित क्षमताओं को पूरी तरह से विकसित कर सके और उनकी शैक्षिक यात्रा को सरल बनाया जा सके। ऐसे ही शिक्षा से जुड़े जानकारी पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट के व्हाट्सएप को सुधार सकते हैं जहां पर सभी खबरें सबसे पहले अपडेट कर दी जाती है!

और पढ़े :-

Pawan Sharma B.sc मे ग्रेजुएशन करने के बाद, ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कदम रखें हैं! जो ऑटोमोबाइल...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *