अभी सभी ग्रुप जॉइन करें
खबरें के लिए ग्रुप में जोड़ें Join Now
खबरें Telegram पर पाने के लिए जुड़े Join Now
Ayodhya Ram Mandir
Ayodhya Ram Mandir

Ram Mandir Ayodhya: वर्तमान में उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भगवान श्री राम का विशाल मंदिर, राम मंदिर की तैयारी जोरों से चल रही है। राम मंदिर का अभिषेक लोगों को बहुत उत्साहित करता है। 22 जनवरी 2024 को भगवान श्री राम को राम मंदिर में विराजमान करने का दिन चुना गया है। आपको बता दें कि इस दिन रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के लिए 84 सेकेंड का बहुत शुभ मुहूर्त होगा। लेकिन क्या आपको लगता है कि 22 जनवरी को इस अच्छे काम के लिए ही क्यों चुना गया? आइए जानें इसके कारण।

राम मंदिर खुलने का समय

बताया जाता है कि अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी 2024 को होगा। आपको बता दें कि रामलला की मूर्ति स्थापित करने का शुभ समय 84 सेकेंड है, सबसे अच्छा समय 12:29 से 12:30 तक है। रामलला की स्थापना के बाद बड़ी पूजा और बड़ी आरती होगी।

UP School बंद 22 January: राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के चलते निर्णय के कारण स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे..!

Ram Mandir अयोध्या
Ram Mandir अयोध्या

22 जनवरी को राम मंदिर के लिए क्यों चुना गया?

22 जनवरी को हिंदू कैलेंडर में पौष मास की शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि है। सुबह 8 बजकर 47 मिनट पर नक्षत्र मृगशिरा व योग ब्रह्म होगा. इसके बाद इन्द्र योग लगेगा। 22 जनवरी को कर्म द्वादशी है, जैसा कि ज्योतिषियों ने बताया है। यह द्वादशी तिथि शिव को समर्पित है। कहते हैं कि इस दिन भगवान विष्णु ने कछुए का रूप लिया था। धर्म ग्रंथों के अनुसार, इसी दिन भगवान विष्णु ने कछुए का अवतार लेकर समुद्र मंथन में सहायता दी थी। भगवान श्री राम भगवान विष्णु का अवतार हैं, इसलिए इस दिन को राम मंदिर के उद्घाटन का शुभ दिन माना जाता है।

https://naibharat.com/schools-and-colleges-will-remain-closed-in-all-districts/

22 जनवरी को कई शुभ योग बन रहे हैं

22 जनवरी को ज्योतिषियों ने बताया कि कई शुभ योग बनेंगे। इस दिन तीन शुभ योग बन रहे हैं: अभिजीत मुहूर्त, सर्वार्थ सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग और रवि योग। किसी भी शुभ काम को करने के लिए यह दिन बहुत शुभ है। इन संयोजनों में से किसी भी एक को पूरा करने से व्यक्ति सभी प्रकार के कार्यों में सफल होगा। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, श्री राम का जन्म अभिजीत मुहूर्त, सर्वार्थ सिद्धि योग और अमृत सिद्धि योग के दौरान हुआ था. इसलिए 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का दिन चुना गया है।

यह भी पढे :

UP school holidays in 2024: सरकार ने इन यूपी जिलों में इतने दिन प्राइवेट और सरकारी स्कूलों को बंद कर दिया

School Holiday: विद्यार्थियों को बड़ी राहत, विंटर वेकेशन बढ़ाया जाएगा, स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे..!

स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे, मंत्री ने बड़ी घोषणा की, सभी जिलों में अवकाश : School Holiday

और पढ़े :-

नई भारत अपने मालिकों की दिमागी उपज है, जिन्होंने इसे प्यार, कड़ी मेहनत और समर्पण...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *